मोटापा कम करने के उपाय । Motapa kam karne ke upay - 10 Tips - Healthocrat: Your ultimate fitness partner

Sunday, December 2, 2018

मोटापा कम करने के उपाय । Motapa kam karne ke upay - 10 Tips

नमस्कार दोस्तों। क्या आप जानते हैं की दुनिया में लगभग 20 प्रतिशत लोग मोटापे से ग्रस्त हैं? अगर आप भी इन्ही में से एक हैं, तो अब आपको फ़िक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं। इस आर्टिकल में हम आपको मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)बताएँगे, जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपना वजन आसानी से घटा पाएंगे। 

पुराने समय में लोग साधारण खाना खाते थे और हमेशा स्वस्थ और तंदरुस्त रहते थे। लेकिन, बदलते समय के साथ-साथ लोगों की जीवनशैली भी बदली और इसका प्रभाव सीधे उनके शरीर पर पड़ा। आजकल के ज़्यादातर लोग फ़ास्ट-फ़ूड पर निर्भर रहने लगे हैं। और इसी की वजह से जाने अनजाने में वे लोग अधिक कैलोरीज़ अपने शरीर को प्रदान कर देते हैं जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। हालाँकि, वजन बढ़ने के और भी कई कारण होते हैं जैसे व्यायाम न करना, थाइरोइड की समस्या, धूम्रपान आदि। परन्तु कारण कुछ भी हो, मोटापा सबके लिए बहुत खतरनाक होता है। इसकी वजह से गठिया (arthritis), हृदय रोग और डायबिटीज जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

मोटापा कम करने के उपाय । Motapa kam karne ke upay
Motapa kam karne ke upay 

मोटापे से पीछा छुड़ाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयाँ लेने लगते हैं और इससे उनके शरीर पर कई दुष्प्रभाव पड़ते हैं। तो अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो हमेशा प्राकृतिक नुस्खों को अपनाएं। इनसे आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ेगा और आप आसानी से अपने शरीर को स्लिम और फिट बना पाएंगे।

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay) लाये हैं जिनके नियमित पालन से आप स्लिम फिट शरीर पाने का सपना कुछ ही दिनों में पूरा कर पाएंगे। नीचे दिए गए टिप्स को शुरू से आखरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मोटापा कम करने के उपाय (Motapa kam karne ke upay)


1. फाइबर युक्त आहार का करें सेवन


सेब, गाजर और केला कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें फाइबर्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर्स युक्त आहार के सेवन से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है और इससे शरीर में कैलोरी का इन्टेक कम हो जाता है। फाइबर्स हमारा पेट साफ़ करने में भी लाभकारी होते हैं। इन्ही वजह से  मोटापा कम करने के लिए फाइबर युक्त भोजन खाना अच्छा माना गया है।

2. समय से भोजन करना न छोड़ें


लोग अक्सर यह सोचते हैं की यदि वे कम खाएंगे, तो उनका वजन घटने लगेगा। और इसी लिए, वे लोग दिन के या रात के भोजन को छोड़ने लगते हैं। ऐसा करने से कई बार वे भूख से व्याकुल होकर अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं। जिससे उनके शरीर को अधिक मात्रा में कैलोरी प्राप्त हो जाती है और वजन घटाने में परेशांनियाँ आती हैं। तो अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो हमेशा अपना भोजन समय से करें।

3. हरी सब्ज़ियों का सेवन करें


हरी सब्ज़ियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इनमे फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में पाए  जाते हैं जो जल्दी-जल्दी भूख लगने से रोकने में मददगार होते हैं। इनमें मौजूद कम कैलोरीज आपका वजन घटाने म सहायक होती हैं।

4. शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें


पानी हमारे शरीर में मौजूद वसा को कम करता है। इसलिए, अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो एक दिन में 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पिएं। इसके अलावा इससे आपका शरीर कई प्रकार की बिमारियों से भी बचेगा।

5. नियमित रूप से व्यायाम करें


अगर आप यह सोचते हैं की जिम जाने से ही आप अपना मोटापा कम कर पाएंगे, तो आपकी सोच बिलकुल गलत है। हर रोज़ आम कसरतों से भी मोटापा कम किया जा सकता है। अपने व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय व्यायाम करने के लिए निकालें। जॉगिंग, स्विमिंग और साइकिलिंग कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं जिनसे आप कुछ ही दिनों में अपना मोटापा कम कर सकते हैं। पर याद रहे की आपको व्यायाम नियमित रूप से हर रोज़ करना है।

6. नींद अवश्य पूरी करें


हाल ही में हुए शोध से यह पाया गया की जो लोग नींद कम लेते हैं, वो या तो अधिक पतले या फिर अधिक मोटे होते हैं। हर आदमी को हर रोज़ 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए। इससे शरीर में लेप्टिन (leptin) और घ्रेलिन (ghrelin) होर्मोनेस की मात्रा संतुलित रहती है जिससे शरीर का मेटाबोलिज्म रेट ठीक रहता है। तो अगर आप 7 घंटे से कम सोते हैं तो तुरंत अपनी इस आदत से परिवर्तन लाएं।

7. प्रोटीन युक्त नाश्ता करें


यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिसौरी की एक शोध से यह पता चला है की हाई प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से पेट ज़्यादा समय तक भरा रहता है जिससे दोपहर के खाने में कैलोरीज की इन्टेक कम हो जाती है। तो यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में प्रोटीन युक्त आहार जैसे अंकुरित मूंग, अंडे आदि ज़रूर खाएं। इससे आपके वजन पर अच्छा प्रभाव ज़रूर पड़ेगा।

8. खाना हमेशा थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं 


एक बार में पेट भरके खाना खाने से अच्छा ये है की आप थोड़ा-थोड़ा करके उसी खाने को कई बार में खाएं। इससे आपके पाचन तंत्र पर कोई दबाव भी नहीं पड़ेगा और खाना आसानी से पच जायेगा।

9. देर रात भोजन न करें 


ज़्यादातर लोग देर रात तक टीवी देखना पसंद करते हैं और टीवी देखने के साथ कुछ न कुछ खाते भी रहते हैं।
लेकिन, हम आपको बता दें की रात का खाना खाने के बाद कुछ भी खाना आपके वजन को बढ़ा सकता है। कई शोध से यह पता चला है की दिन का आखरी भोजन करने के बाद हमें कुछ भी नहीं खाना चाहिए क्यूंकि इससे पेट पर अधिक दबाव पड़ता है और शरीर में अधिक कैलोरीज भी जाने लगती हैं। तो अगर आपकी भी देर रात में भोजन करने की आदत है, तो इसे बदलें। इससे मोटापा कम करने में परेशानियां आ सकती हैं।

10. तेल-मसाले के सेवन पर लगाएं रोक 


खाने में अधिक तेल या मसाले का प्रयोग करने से पाचन तंत्र पर ज़ोर पड़ता है और फैटी लिवर जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इसके अलावा तेल में कैलोरीज़ की मात्रा भी अधिक होती है जो बर्न न होने पर शरीर में वसा के रूप में जमा होने लगती हैं। मोटापा कम करने की लिए यह ज़रूरी है की आप अपने खानपान के तौर-तरीके में बदलाव लाएं और हाई कैलोरीज़ फ़ूड की जगह लो कैलोरीज़ फ़ूड अपनाएं।


तो दोस्तों, ये थे कुछ मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay) जिनकी मदद से आप आसानी से अपने मोटे शरीर को एक स्लिम फिट शरीर बना सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के पास भी ज़रूर भेजें ताकि वे लोग भी मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay) जान पाएं।


हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे आर्टिकल 'मोटापा कम करने के उपाय । Motapa kam karne ke upay - 10 Tips' से कोई मदद तो ज़रूर मिली होगी। अपनी राय हम तक कमेंट बॉक्स के ज़रिये ज़रूर पहुंचाएं।


धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment