डैंड्रफ कैसे हटाएं । Dandruff treatment at home in hindi - 10 Remedies - Healthocrat: Your ultimate fitness partner

Friday, November 30, 2018

डैंड्रफ कैसे हटाएं । Dandruff treatment at home in hindi - 10 Remedies

दोस्तों, क्या आप डैंड्रफ से परेशान हैं और घर पर ही इसके ट्रीटमेंट का आसान तरीका (Dandruff treatment at home in hindi) जानना चाहते हैं? अगर हाँ, तो चेहरे पर थोड़ी मुस्कान लाइए। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपकी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। 


Dandruff treatment at home in hindi
Dandruff treatment at home in hindi

हर साल ठण्ड के मौसम के साथ कुछ शारीरिक समस्याएं भी साथ आती हैं। बालों में डैंड्रफ का होना भी इनमे से एक है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। इससे प्रभावित होने पर सिर पर खुजली होती है और कई बार अधिक मात्रा में बाल भी झड़ने लगते हैं। अब हम आपको बताएँगे डैंड्रफ होने के कारण जिनको जानकार आप इस बीमारी को जड़ से ख़तम कर पाएंगे। 

डैंड्रफ होने कारण (Dandruff hone ke karan)


सिर की त्वचा (scalp) पर जब मालासेज़िआ (Malassezia) नाम का एक फंगस लग जाता है, तब इसकी वजह से त्वचा (scalp) की ऊपरी परत छूटने लगती है और इससे डैंड्रफ या रुसी की समस्या पैदा हो जाती है। डैंड्रफ दो तरह के होते हैं: पहला, जो त्वचा के रूखेपन के कारण होता है और दूसरा जो त्वचा पर अधिक मात्रा में तेल बनने के कारण होता है। डैंड्रफ होने के कई कारण होते हैं जैसे: 

  1. बालों पर लम्बे समय से कंघी का इस्तेमाल न करना
  2. बालों पर लम्बे समय तक शैम्पू का प्रयोग न करना
  3. संतुलित आहार न लेना 
  4. तनाव या स्ट्रेस का होना 
  5. बीमारी या तबियत का ख़राब होना 

डैंड्रफ कैसे हटाएँ (Dandruff treatment at home in hindi)


वैसे तो बाजार में तरह-तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन, उन सभी दवाइयों से आपके शरीर पर कोई न कोई दुष्प्रभाव ज़रूर पड़ता है। अक्सर लोग डैंड्रफ दूर करने की दवाइयां लाते हैं और कुछ दिनों बाद उन दवाइयों से उनके बाल भी झड़ने लगते हैं। तो अगर आप ऐसी दवाइयों के सेवन के बारे में सोच रहे हैं, तो सावधान! पहले किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें। 


आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएँगे जिनकी मदद से आप डैंड्रफ का परमानेंट ट्रीटमेंट कर पाएंगे।

1. बेकिंग सोडा और निम्बू  

बेकिंग सोडा त्वचा पर लगी हुई फंगस को हटाने में लाभकारी होता है। इस तरीके को अपनाने के लिए 3 चम्मच निम्बू के रस में 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिलकर इसका एक लेप बनाएं। अब इस लेप को अपने सिर की त्वचा (scalp) पर तब तक लगा कर रखें जब तक आपके सिर में खुजली न मचने लगे। 
जब आपके सिर पर खुजली होने लगे तो सिर को ठन्डे पानी से धो लें। याद रहे सुबह नहाने से पहले करना है। ऐसा करने पर डैंड्रफ की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। 

2. दही  

दही में प्रोबिओटिक बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर पर फंगस के फैलने से रोकते हैं। रुसी से छुटकारा पाने के लिए बालों पर शैम्पू का प्रयोग करने के बाद सिर की त्वचा (scalp) पर दही लगाएं। 15 मिनट के बाद सिर धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक शैम्पू करने से पहले करें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही लाभ मिलेगा। 

3. संतरे का छिलका 

संतरे के छिलके को निम्बू के रस के साथ मिक्सर में पीस लें। इस लेप को अपने सिर की त्वचा (scalp) पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर, अपने सिर को शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। सिर पर से रुसी धीरे-धीरे ख़तम हो जाएगी। संतरे के छिलके में कई क्षारीय गुण होते हैं जो त्वचा पर से तेल की मात्रा को कम करते हैं। 

4. नारियल का तेल 

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह त्वचा के अंदर तक जाकर काम करता है। यह फैटी एसिड से भी युक्त होता है जो कि डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों पर शैम्पू करने के बाद बाल अच्छी तरह से सुखा लें। जब बाल अच्छी तरह से सूख जाएं, तब उनपर ठीक से नारियल का तेल लगाएं। तेल को कुछ समय तक लगा छोड़ दें। ऐसा हर हफ्ते करें। आपको कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा। 

5. मेथी के बीज 


घरों में मेथी के बीज को खाना बनाते वक़्त अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। यह विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं और इसी कारण यह डैंड्रफ को दूर करने में सहयोगी होते हैं। इसके लिए सबसे पहले मेथी के कुछ बीजों को गरम पानी में डाल कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर नहाने से पहले इस पानी से अपना सिर धो लें। रुसी कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी। मेथी डैंड्रफ के साथ-साथ आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। 

6. अंडे की जर्दी (egg yolk)

अंडा बायोटिन का अच्छा श्रोत होता है जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा ये बालों को काले और घने बनाने में भी मदद करता है। इस तरीके को अपनाने के लिए सबसे पहले दो अंडो को फोड़ कर उनकी जर्दी (yolk) निकाल लें। फिर, इसे अपने सिर की त्वचा (scalp) पर लगाएं। एक घंटे तक इसे अपने सिर पर लगा रहने दें। एक घंटा हो जाने पर किसी अच्छे शैम्पू की मदद से अपना सिर धो लें। आपको अपने बालों में से दुर्गन्ध हटाने के लिए दो बार भी शैम्पू का प्रयोग करना पड़ सकता है। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से ही आपको अंतर महसूस होने लगेगा। 

7. लहसुन 

लहसुन स्वाद में तो ज़रूर कड़वा होता है, लेकिन यह शरीर को कई लाभ पहुँचाता है। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए सबसे पहले लहसुन की कुछ कलियाँ लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। एक लेप बनकर तैयार हो जायेगा। इस लेप को अपने सिर की त्वचा (scalp) पर 15 मिनट तक लगा कर रखें। 15 मिनट हो जाने पर सिर को शैम्पू की मदद से धो लें। डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

लहसुन से होने वाले फायदे विस्तार में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: लहसुन खाने के फायदे

8. नमक 

नमक डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में बहुत लाभदायक होता है। यदि आप नमक की मदद से डैंड्रफ हटाना चाहते हैं तो सबसे 2-3 चम्मच नमक को अपने सिर की त्वचा पर लगाते हुए मसाज करें (याद रहे की आपकी त्वचा पूरी तरह से सूखी होनी चाहिए)। 10 मिनट मसाज करने के बाद आपके सिर में से डैंड्रफ निकलने लगेगा। मसाज करने के बाद शैम्पू से अपना सिर धो लें लें। इसको सुबह नहाने से पहले करें। 

9. घृतकुमारी (Aloe Vera)

घृतकुमारी हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीफंगल गुण त्वचा पर फंगस लगने से रोकते हैं। इसको डैंड्रफ हटाने के लिए प्रयोग करना भी बेहद आसान है। घृतकुमारी की ताज़ा पत्तियों में से गूदे को निकाल कर सिर की त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा छोड़ दें। फिर, किसी हलके शैम्पू से सिर धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को रोज़ करें। आपको डैंड्रफ से निजात मिलेगा। 


10. अदरक 

अदरक में ऐसे पदार्थ होते हैं जो सिर में से डैंड्रफ को ख़तम करते हैं। अदरक बालों को भी मज़बूत बनाने में लाभदायक होता है। इसके उपयोग के लिए सबसे पहले एक मध्यम लम्बाई की अदरक की गाँठ को छील कर कद्दूकस कर लें। फिर, इसे किसी सूती कपड़े से छान लें। इसमे से निकले हुए रस में 2 चम्मच तिल का तेल भी मिलाएं। अब इस लेप से अपने सिर की त्वचा की मालिश करें। कुछ देर बाद शैम्पू से सिर धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से डैंड्रफ हमेशा के लिए चला जायेगा। 



दोस्तों, आज हमने आपको डैंड्रफ होने के कारण, और डैंड्रफ को हटाने के घरेलु नुस्खे (Dandruff treatment at home in hindi) बताएं हैं, जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। अगर इन नुस्खों से आपको कोई फायदा न मिले, तो बालों के डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वे लोग भी डैंड्रफ को हटाने के घरेलु नुस्खे (Dandruff treatment at home in hindi) जान सकें। 



हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे आर्टिकल 'डैंड्रफ कैसे हटाएं।  Dandruff treatment at home in hindi - 10 Remedies' से कोई मदद तो ज़रूर मिली होगी। अपनी राय हम तक कमेंट बॉक्स के ज़रिये ज़रूर पहुंचाएं। 


धन्यवाद। 


1 comment: